Breaking

Monday 13 April 2015

कैसे पहचानें कि हमें शुगर की बीमारी हो सकती है या नहीं ?

कैसे पहचानें कि हमें शुगर की बीमारी हो सकती है या नहीं ?

मधुमेह खराब बृहस्पति, शुक्र, चंद्र और मंगल कमजोर होने की वजह से होता है। वृष,मिथुन, कन्या , तुला और वृश्चिक लग्न के जातक आसानी से इस रोग की पकड़ में आ जाते हैं।

इसलिए इस लग्न के लोगों को अपना अधिक ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले जानते हैं मधुमेह में ग्रहो की भूमिका।

बृहस्पति :----

यदि बृहस्पति कमजोर होगा या कोई खराब ग्रह उस ग्रह से या उसकी दृष्टि से प्रभावित होगा या वक्री होगा तो वह लीवर खराब करेगा और लीवर में जो बाइल जूस होता है, उसके स्राव में रुकावट करेगा जिसके कारण इंसुलिन का कार्य बाधित होगा।

लक्षण : जिनका बृहस्पति खराब होगा उन्हें एसिडिटी बहुत होगी। वह खाने के भी बहुत शौकीन होंगे, विशेषकर चटपटे खाने के या फास्ट फूड के या कोल्ड ड्रिंक्स के। उनका पेट शरीर के मुकाबले भारी होगा और उनके व्यवहार में निरंकुशता होगी लेकिन बहुत सजग होगी। 


ऐसे लोग पैर पटककर चलते हैं और जब चलते हैं तो पड़ोसी भी समझ जाते हैं कि भाई साहब टहल रहें हैं।

शुक्र :---

जिनका शुक्र खराब होगा या अधिक ताकतवर होगा उनका भी शुगर बढ़ेगा क्योंकि खराब शुक्र इंसुलिन का स्त्राव बाधित करता है।

लक्षण : जिन लोगों का शुक्र खराब होगा उनकी यूरिन संबंधी आदतें सही नहीं होगी। जैसे यूरिन कई बार आना या बहुत ही कम आना या यूरिन के दबाव को संभाल नहीं पाना। बहुत सारे बच्चों को काफी उम्र तक बिस्तर गीला करने की आदत होती है। 

इन बच्चों के मां-बाप को सावधान रहना चाहिए। जिनका शुक्र अच्छा नहीं होता उन्हें दूध या छेने की मिठाई पसंद होती है। ऐसे लोगों की आवाज मधुर और आंखे खास होती हैं।खराब शुक्र कफ बढ़ाता है और शरीर में मोटापा देता है। आवाज में नाक का भी इस्तेमाल ऐसे लोग अधिक करते हैं। 

शुक्र लोगों को आर्टिस्ट बनाता है, शुक्र प्रभावी जातक अच्छे कलाकार होते हैं लेकिन मधुमेह से वह बच नहीं पाते। ऐसे लोग अच्छे कलाकार तो होते हैं, पर कला को छोड़ देते हैं उसकी साधना नहीं करते। 

खास बात यह है कि शुक्र प्रेम का ग्रह है तो ऐसे लोग रोमांटिक बहुत होते हैं। यानि ज्यादा रोमंटिक लोगों को भी शुगर से सावधान रहना चाहिए।

No comments:

Post a Comment